त्वचा की देखभाल – Be Beautiful.

त्वचा की देखभाल

त्वचा की देखभाल (Skin care Hindi में)

त्वचा की देखभाल करना बहुत ही आसान है जरुरत है तो बस रोजाना थोड़ी देखभाल की।बस कुछ आदते अपनी दिनचर्या में शामिल करनी हैं होंगी जिससे हमारी त्वचा सालो साल खूबसूरत और चमकदार बानी रहेगी ।
सबसे पहले तो जरुरत है की हम अपनी त्वचा का प्रकार जाने उसके बाद ही हम हमारी त्वचा की आदतों के लिए जरुरी दिनचर्या अपना सकते हैं।
आम तोर पर हमारी त्वचा चार प्रकार की होती है।-
१.तैलीय त्वचा
२.सुखी त्वचा
३.सामान्य त्वचा
४.मिश्रित त्वचा

इन सभी प्रकार की त्वचा की देखभाल भी अलग अलग प्रकार से की जानी चाहिए.

१. तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन):- तैलीय त्वचा किसी क्लीन्ज़र से धोने के बाद भी वैसे ही चमकदार बानी रहती। तैलीय त्वचा के रोम छिद्र अन्य प्रकार की त्वचा रोम छिद्र बड़े होते हैं इसीलिए इसमें कील मुहासे, दाग धब्बे होने की संभावना अधिक रहती है क्योकि ऑयली स्किन पर धूल मिटटी बड़ी आसानी से जैम जाती है।
देखभाल:- तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक है की त्वचा को कम से कम दो बार आयल रहित क्लीन्ज़र और हलके गुनगुने पानी से अवश्य धोये। इसके लिए आप किसी अच्छे टोनर का भी इस्तेमाल कर सकती है। टोनर हमारे खुले हुए रोम छिद्रो को बंद करने में सहायक होता है साथ ही यह त्वचा पर जमी अतिरिक्त अशुद्धियों की परत को हटाने का काम भी करता है। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक तैलीय है तो आप थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर टिश्यू का इस्तेमाल करे इस से अतिरिक्त धुल मिटटी नहीं जमेगी.

skin care in hindi | beauty tips in hindi | home tips for glowing skin | Beauty tips२. रूखी त्वचा (ड्राई स्किन):- रूखी त्वचा में नमी बहुत काम होती है इसीलिए इसे सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इसमें लोच की कमी होती है असमय झुर्रिया पड़ने की संभावना रहती अगर सही देखभाल न की जाये तो। अधिक ठण्ड और अधिक गर्मी के मौसम में यह और भी अधिक संवेदनशील हो जाती है।
देखभाल:- अगर आपकी रूखी है तो बार बार मुँह न धोये। दिन में एक बार ऑयली क्लीन्ज़र से त्वचा को साफ़ करे. अधिक गरम पानी का उपयोग बिलकुल न करे ऐसा करने से आपकी त्वचा और भी अधिक रूखी हो सकती है। मुँह धोने के त्वचा को नमी और लचीलापन देने के लिए बाद क्रीम या लोशन से काम से काम 5 मिनट तक मसाज अवश्य करे।

३. सामान्य त्वचा (नार्मल स्किन):- सामान्य त्वचा मौसम के बदलाव के साथ बदलती रहती है। सामान्य त्वचा में चेहरे का उभरा हुआ भाग ऑयली और गलो पर रुखा सा प्रतीत होता है।
देखभाल : – सामान्य त्वचा को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती। अपनी त्वचा को क्लीन्ज़र से धोये और फिर अल्कोहल मुक्त नमी प्रदान करने वाला टोनर लगा लें। त्वचा को सामान्य बनाये रखने के लिए अधिक मात्रा में मॉइस्चरीज़र का प्रयोग करे।

मिश्रित त्वचा (कंबाइन स्किन):- मिश्रित त्वचा में रूखी और तैलीय त्वचा दोनों का ही प्रभाव दीखता है। कही कही पर त्वचा बहुत अधिक रूखी तो कही पर बहुत अधिक तैलीय होती है।
देखभाल :- मिश्रित त्वचा की देखभाल, त्वचा के अलग अलग भागों को उनके अनुसार ही उपचार करना चाहिए । मिश्रित त्वचा के अंतर्गत रूखी त्वचा भी आती है, जिसमें गालों पर एक्ने (acne) के दाग दिखाई पड़ते हैं, या फिर ऐसे ही पोपुलर और पोस्तुलर एक्ने (popular and pustular acne) की सूजन ठुड्डी और मुंह के भाग पर भी दिख सकती है।