बालों कि देखभाल – Be Beautiful.

बालों कि देखभाल

Hair Care Hindi me

हर कोई चाहता है की उसके बल काले, घने, लम्बे और स्वस्थ दिखें । हर मौसम में बालो की देखभाल अलग तरह से की जनि चाहिए। उम्र चाहे जो भी हो हर उम्र के लोग अपनी बालो की देखभाल करना चाहते हैं।

अगर देखा जाये तो आज के मुकाबले पुराने ज़माने में लोगो के बाल ज्यादा घने, लम्बे और स्वस्थ थे। आज भी अगर आप किसी बड़ी उम्र की महिला के बालो को देखो तो उनके बल काफी घने दिखाई देंगे। और ऐसा इसलिए होता था क्योकि वो लोग अपने बालो की देखभाल घरेलु नुक्सो से करते थे जिसमे chamical नहीं बल्कि प्रकृति वस्तुओ का इस्तेमाल होता था।

परन्तु आज के समय में बढ़ती उम्र के साथ साथ बालो के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। क्योकि आज के दौर दिन भर की भाग दौड़ भरी में बालो पर सही ध्यान नहीं दे पाते हैं।
तो चलिए बात करते हैं कुछ ऐसी चुनिंदा सामग्रियों के बारे में जो हमारी रसोई घर में मौजूद है और जिनसे बालो का झड़ना रोका जा सकता है। इनके प्रयोग से बाजार में मौजूद बनावटी पदार्थो से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

1 . प्याज और आलू का रास :-

प्याज का रास कोलेजन को बढ़ने में मदद करते हैं और बालो के विकास में भी मदद करते हैं। क्योकि प्याज के रास में सल्फर पाया जाता है।

Hair Care Hindi me | Hair fall home solution

उपचार :- प्यार को बारीक़ कद्दूकस कर के उसका रास निकल ले। इस रास को काम से काम 15मिनट तक बालो में लगा कर रखें । और उसके बाद बालो को अच्छे और समय शैम्पू से अछि तरह से धो लें।

2 . नारियल दूध:-

हेयर एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स का मानना है कि नारियल के दूध में आयरन, पोटासियम, और फैट कि मात्रा काफी अधिक होती है । बालो को बढ़ने के लिए नारियल का दूध सबसे उत्तम है।

Hair care Hindi me | Hair Fall Home Solution

उपचार :- कच्चे नारियल को कद्दूकस करके या मिक्सी में पीस कर उसका दूध निकल लें । अगर आप खुद न बनाना चाहें तो बाजार से भी आप इसे खरी सकती हैं। अब इस नारियल के दूध में दो चम्मच निम्बू का रास और आधा चम्मच लैवेंडर आयल दाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालो कि जड़ो में अच्छे से लागर कर काम से काम ४ घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद किसी भी समय शामू से अच्छी तारा से धो लें।

3 . सेब का सिरका:-

सिरका स्कैल्प पर लगाने से सकल साफ़ होती है और p h का संतुलन भी बना रहता है। अगर आपके बल घने और लम्बे हैं तो एक लीटर पानी और 75 मि . ली. पानी का मिश्रण बनायें।

उपचार :- शैम्पू से बालो को अच्छे से धो लें। उसके बाद इस मिश्रण को बालो में दाल कर धो लें। इस प्रयोग से बल घने लम्बे और चमकदार बनेंगे।

4 . अंडे का पैक:-

अंडा सेहत के साथ साथ बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालो और सेहत कि देखभाल में इसका प्रयोग बहुत किया जाता है। अंडे में प्रोटीन, सल्फर, आयरन, ज़िंक, सेलेनियम और फास्फोरस होता है जो बालो के विकास में बहुत सहायक होता है।

Hair Care Hindi me

उपचार :- अंडे का पैक बनाने के लिए अंडे के सफ़ेद भाग को निकल कर अलग कर लें। अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद डाल कर अच्छी तरह फेंट कर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालो कि जड़ों में लगा कर आधे घंटे कि लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू और ठन्डे पानी से बालो को धो लें। और फर्क देखें। ( इस पैक को आप त्वचा कि चमक और निखार के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं)

5 . मेथी का पेस्ट:-

मेथी बालो का प्रकृति रंग बनाये रखने में बहुत सहायक है। मेथी में प्रोटीन के साथ साथ निकोटिनिक एसिड कि भी मात्रा होती है जो बालों को पोषण देने में काफी सहायक होती है।

उपचार :- यह पेस्ट बनाने के लिए मेथी को रत भर के लिए भिगोने के लिए रख दें। सुबह इस भीगी हुई मेथी को मिक्सी में अच्छी तरह पीस काट गधा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल तेल डाल कल मिला लें। इसे बालों कि जड़ों में आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। इस प्रयोग से बालो लम्बे भी होंगे और बालो का प्राकृतिक रंग भी बना रहेगा।

6 . ग्रीन टी का प्रयोग:-

सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन – टी का इस्तेमाल तो बहुत से लोग करते हैं और बाद में इस ग्रीन टी को ऐसे हे फेंक देते हैं। यही ग्रीन टी बालों के लिए बहुत लाभकारी है। ग्रीन टी बहुत बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट है यह बालों को टूटने से भी रोकता है और बालो को बढ़ने में भी सहायक है।

Hair Care Hindi me

उपचार :- ग्रीन टी को इस्तेमाल के बाद फेकें नहीं इसे बालो कि जड़ों में एक घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

7 . आंवला का रास और पाउडर:-

आंवला सेहत और बालों के विकास दोनों के लिए ही बहुत सहायक होता है। आंवला में बहुत से पोषक तत्वों के साथ विटामिन स कि भरपूर मात्रा होती है।

Hair Care Hindi me | Hair Fall Home Solution

उपचार :- दो चम्मच आंवला पॉवडर या दो चम्मच आंवले के रास में दो चम्मच निम्बू के रास मिला लें। सूखने तक लगभग १ घंटे तक लगा कर रखे और शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। इस प्रयोग से बल स्वस्थ और च्चमक्दर बनेंगे।

गरी